Government Will Set Up Farmer Welfare Fund From 1000 Crore Says Ashok Gehlot In Budget Session – विधानसभा में बजट पेश करते हुए बोले गहलोत, एक हजार करोड़ रुपये से कृषक कल्याण कोष बनाएगी सरकार

0
15
Rajasthan: High Level Meeting By Cm Ashok Gehlot, Fir Can Be Lodged At Sp Office - सीएम गहलोत की उच्चस्तरीय बैठक में फैसला, एक जून से एसपी ऑफिस में भी दर्ज होगी एफआईआर


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जयपुर
Updated Wed, 10 Jul 2019 01:30 PM IST

अशोक गहलोत (फाइल फोटो)
– फोटो : PTI

ख़बर सुनें

राजस्थान सरकार ने अपना पहला बजट विधानसभा में पेश कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए घोषणा की है कि किसानों की मदद के लिए 1000 करोड़ रुपये का किसान कल्याण कोष स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने बजट में किसानों को सिंचाई पानी और अबाध बिजली आपूर्ति के लिए अनेक घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पृथक फीडर स्थापित करने के लिए 5200 करोड़ रुपये की योजना शुरू की जाएगी। गहलोत ने गंगानगर में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने तथा मोहल्लों में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की और कहा कि राजस्थान में राज्य खेलों का आयोजन शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार 75000 नई भर्तिंया करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा रोजगार घोषणा की जिसके तहत इस साल 25000 युवाओं को लाभांवित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जयपुर के परकोटे शहर में मेट्रो इसी साल शुरू हो जाएगी। 

सीएम ने आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नंदी शाला खोलने की घोषणा की। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार का यह बजट जनता का बजट है जिसे जनता की राय से तैयार किया गया है। 

इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग को बदलकर उसे पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन निदेशालय के रूप में गठित किया जाएगा। सरकार नयी जलवायु परिवर्तन नीति लाएगी।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here